Gotra & Their importance

गोत्र और उनके महत्व
हमारे समुदाय में से बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि वे किस गोथ को शामिल करते हैं जानने के बिना वे केवल "शिव" गोथरा कहते हैं वास्तव में हमारे समुदाय में ऐसा कोई गोत्र नहीं था इसमें पांच प्रमुख गोत्र हैं जिनमें प्रत्येक 25 अपगोथ्रस पूरी तरह से 125 होते हैं। पांच मुख्य गोत्र हमारे एन्केस्टर्स के काम की प्रकृति पर निर्भर करते हैं।
1. सनागा रिशी गोथरा - ये लोहे के लिथियम में शामिल थे
2. सान्याह ऋषि गोथरा - ये बढ़ईगीरी में शामिल थे
3. अबानासा रिशी गोथरा - ये कांस्य स्मैश में शामिल थे
4. प्रथाणा रिशी गोथरा - ये पत्थर के काम में शामिल थे
5. सुपर्नसा रिशी गोथरा - ये सोने के लिथे में शामिल थे
भगवान विवेकुमार के पास पांच चेहरे हैं जो पूर्व की ओर सतहोयोजाहहम कहा जाता है, वामादेवम दक्षिण की ओर का सामना करना पड़ता है, अौरम पश्चिम का सामना कर रहा है, उत्तर की ओर धुतपूस का सामना करना पड़ रहा है और ईसाएंम का सामना करना पड़ रहा है। इन पांच चेहरों से मैन यू ब्राह्मण, माया ब्रह्म, थवशाह ब्राह्मण, सिल्पी ब्राह्मण और विवासगंज ब्राह्मण नामक पांच ब्रैमाओं का जन्म हुआ और इन पांच ब्रह्माओं से पहले पांच ऋषियों का जन्म हुआ जैसा कि पहले बताया गया था।
गठबंधन मांगते समय हमारी गोथम प्राथमिक कारक होनी चाहिए। एक ही गोत्र से संबंधित लोगों को पता होना चाहिए कि उनके पास बहनों / भाइयों के एक रिश्ते का रिश्ता बहुत करीब है या दूर है। इसलिए दोनों जीवन साझेदारों को एक ही गोथ्र का नहीं होना चाहिए। इसलिए शादी के दौरान आगे की कार्यवाही से पहले गोथरा की पुष्टि करें। यह एक सामान्य प्रक्रिया है जिसे जाति के बावजूद हर किसी के द्वारा पालन किया जाना चाहिए। दुर्भाग्यवश यह वर्तमान दिनों में आरुषि ब्राह्मणों को छोड़कर अधिकांश समुदायों में नहीं आ रहा है और हम सच्चे ब्राह्मणों का पालन करना चाहिए और हमारे बच्चों को हमारे समुदाय के रूढ़िवादी मूल्यों को रखने के लिए आग्रह करना चाहिए।
3. समुदाय के विभिन्न नाम
विश्व ब्राह्मणों को भी विशाखर्मा ब्राह्मण कहा जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

WORLD FAMOUS SANKHA KSHETRA (DAAM)